Tuesday 24 January 2017

जोड़ो के दर्द से है परेशान, तो अपनाएं ये तरीके चुटकियों में होगा ठीक....

        हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे है जो दिनभर काम करते है…जिन्हें ना तो सही खाना खाने का वक्त मिलता है…और ना ही आराम करने का…ऐसे में उनका शरीर हर वक्त थकान महसूस करने लगता है…और सर्दियों में ये परेशानी और भी बढ़ जाती है।
         सबसे ज्यादा ये परेशानी हमें बॉडी के ज्वॉइंट्स में होती है…और काम करने के लिए उनका ठीक रहना बहुत ही जरूरी है…ये ना सिर्फ हमें एक्टिव करते हैं बल्कि चलने-फिरने में मदद करते हैं. ऐसे में ज्वॉइंट्स का स्ट्रांग होना भी जरूरी है….आज हम आपकी इसी परेशानी का हल ढूंढ कर लाएं…तो चलिए बताते है कैसे आप अपने शरीर को बना सकते है स्वस्थ…..
        वेट करें कंट्रोल- मसल्स और बोन्स को स्ट्रांग करने, साथ ही जोड़ों की देखभाल के लिए बेस्ट तरीका है कि आप अपने वेट को कंट्रोल करें. एक्ट्रा वेट ज्वॉइंट्स पर प्रेशर डालता है.
एक्‍सरसाइज- एक्‍सरसाइज से एक्‍ट्रा वजन को कम करने और वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. चाहे तो स्विमिंग या साइक्लिंग भी कर सकते हैं.
         एक ही पोजीशन में देर तक ना बैठे- जो लोग अधिक समय तक कंप्यूटर पर बैठे रहते हैं, उनके जोड़ों में दर्द होने की आशंका अधिक रहती है. जोड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपनी स्थिति को लगातार बदलते रहिए.
      खुश होकर करें एक्‍सरसाइज- यदि व्यायाम को खुशी के साथ किया जाए तो एंडॉर्फिन नामक हॉर्मोन निकलता है, जो आपको हेल्‍दी महसूस करवाता है. एक दिन में कम से कम 20-40 मिनट तक जरूर टहलें.
          मसल्‍स को करें स्‍ट्रांग- यदि आपकी मसल्‍स कमजोर हैं, तो इससे आपके जोड़ों में खासतौर पर रीढ़ की हड्डी, कूल्हों और घुटनों में दर्द होगा. ऐसे में मसल्‍स को स्‍ट्रांग करें.
बैठने का सही तरीका भी आपके कूल्हे और पीठ की मांसपेशियों को सही रखने में मदद करता है. कंधों को झुकाकर न खड़े हों.
       हेल्‍दी फूड- हेल्‍दीफूड आपके ज्‍वॉइंट्स के लिए अच्छा है. यह मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. हड्डियों को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. कैल्शियम से भरपूर फूड खाएं.