Tuesday 24 January 2017

क्या आप भी जब जूते उतारते तब पैरों से आती है बदबू ? , तो ये पोस्ट आपके लिए है

         आमतौर पर सभी लोगों के साथ यह समस्या होती है, कि जब वो जूते उतारते हैं तो उनके पैरों से बदबू आने लगती है। तन से आने वाली दुर्गंध को तो हम परफ्यूम लगाकर दूर कर सकते हैं। लेकिन पैरों से आने वाली दुर्गंध को दूर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बाज़ार में पैरों की बदबू को दूर करने का कोई भी टिकाऊ उपाय अब तक नहीं आया है। लेकिन आज में आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रही हूं, जिसे अपनाकर आप अपने पैरों से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं।
आईये जानते हैं उन उपायों के बारे में।
यह एक आम समस्या है
पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से भी जाना जाता है। अगर हम लंबे समय तक अपने पैरों में जूते पहने रहेंगे, तो हमारे पैरों से बदबू आना बहुत ही आम बात है, और यह समस्या सभी के साथ होती है।
बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करें
        आप अपने जूतों और मोज़ो को साफ रखकर बड़ी आसानी से अपने पैरों से आने वाली बदबू को रोक सकते हैं।जूतों के अंदर थोड़ा सा बेंकिंग पाउडर डालें। यह आपके जूतों से बदबू को हटाने में मदद करेगा।
टी-बेग को जूतों में रखें
       अपने पैरों की बदबू को हटाने के लिए आप गर्म पानी और चाय की पत्ती के नुस्ख़े को आज़मा सकते हैं। एक टब में गर्म पानी डालें और फिर उस में चाय की पत्ती या टी-बेग डालें। लगभग आधे घंटे के लिए अपने पैरों को इस गर्म पानी में रहने दें।
सेब का सिरका भी आ सकता है आपके काम
       एक टब गर्म पानी में सेब का सिरका डालें और अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए रहने दें। यह बड़ी ही आसानी से आपके पैरों की बदबू को दूर कर देगा। अगर आप चाहें तो अपनी बदबूदार जुराबों को भी इस पानी में थोड़ी देर के लिए भिगो सकते हैं।
जीवाणुरोधी साबुन से पैर धोयें
         एक दिन में दो बार अपने पैरों को जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी से धोऐं। यह आपके पैरों की बदबू को दूर भगाने का काफी अच्छा तरीका है, क्योंकि यह साबुन बदबू पैदा करने वाले जीवाणुओं को पैदा होने से रोकता है।
चावल के पानी में पैर डुबोएं
        बदबू हटाने के लिए आप चावल के पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए चावल को आधे घंटे तक पानी में भिगोएं और फिर इस पानी को छान लें। अब इस पानी में अपने पैरों को डूबोएं, आपके पैरों की बदबू झट से चली जायेगी।
फिटकरी का करें प्रयोग
        फिटकरी की मदद से बैक्टीरिया को आसानी से ख़त्म किया जा सकता है, क्योंकि फिटकरी में एंटी-सेप्ट‍िक गुण मौजूद होते हैं। एक कप पानी में एक चम्मच फिटकरी डालें और इससे पैरों को धोएं। कुछ दिन तक यह नुस्ख़ा आज़माएं। पैरों की बदबू आसानी से दूर होने लगेगी।
टेलकम पाउडर को जूतों में डालें
       टेलकम पाउडर का इस्तेमाल आप ज़रुर करते होंगे। अब से अपने पैरों पर भी टेलकम पाउडर का प्रयोग करें। ऐसा करने से आपके पैरों की बदबू कम होगी और आपके पैर लंबे समय तक महकेंगे। टेलकम पाउडर पसीने को आने से भी रोकता है।