Friday 2 September 2016

हल्दी वाला दूध ! Cafe ने नाम दिया ‘Golden Milk’

 

        हम सब ने कभी न कभी हल्दी वाला दूध ज़रूर पिया होगा। दादी-नानी के कुछ बेहतरीन नुस्खों में से ये एक है। सर्दी-जुक़ाम हो या फ़िर ठंड की वजह से आने वाला बुखार, कुछ नहीं हो तो आपकी सेहत अच्छी रखने के लिए दादी-नानी हमें दूध में हल्दी डाल कर दे दिया करती थीं।
     लेकिन वक़्त के साथ हमारे जीवन की भाग-दौड़ ने हमारी याददाश्त को कमज़ोर कर दिया और हम ऐसे घरेलू नुस्खे भूल गए। लेकिन हमारे भूले हुए नुस्खों को आज विदेशी चाव से अपना रहे हैं। अमेरिका में एक Cafe ने हल्दी वाला दूध बेचना शुरू किया है। इस दूध को उस Cafe ने ‘Golden Milk’ नाम दिया है। लंदन के Cafe ने भी इस नाम का ही दूध अपने मेन्यू में शामिल किया है।
      एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में करीब एक साल के अंदर मसालों की खरीदारी में 56 प्रतिशत की तेज़ी आई है। वहां के लोग भी अब मसालों को अपने जीवन में जगह दे रहे हैं। अमेरिका में किए गए एक शोध में सामने आया था कि आयुर्वेद में लिखे मसालों का उपयोग शरीर के लिए काफ़ी लाभदायक है। इस शोध के बाद लोगों ने मसालों का उपयोग कर फ़ायदा देखा।
    आयुर्वेद हमारे देश की ही देन है। लेकिन हम अपनी कुछ बेहतरीन उपलब्धियों और अनुसंधानों को भूल कर आधुनिकत बनने की होड़ में आगे बढ़े चले जा रहे हैं। वहीं हमारे देश से ज़्यादा विकसित देश हमारी ही खोज को अपना बना रहे हैं।